रविवार, 17 मई 2020

अभिलाषा


अभिलाषा

   लॉक डाउन के चलते प्रज्ञा का ऑफिस दो महीने से बंद था। 
उस दिन अपने वीमेन्स होस्टल की छत पर अकेली खड़ी -खड़ी प्रज्ञा बाहर का नजारा देखकर बेचैन हो उठी। सूनी सड़कें , खाली गालियाँ , सुनसान बाज़ार मानो मुँह चिढ़ा रहे हों , " लो, तुमने जिस विकास के सपने देखे थे, वो अब तुम्हारे सामने है; सब कुछ तुम्हारी अपनी पसंद का,मेरी बनाई हुई दुनिया तो तुम्हें कभी अच्छी लगी ही नहीं ना.... अब जियो, अपनी बनाई हुई नयी दुनिया में । "

 " नहीं.... नहीं ...मैंने तो कभी भी इस जीवन की अभिलाषा नहीं की थी ,जहाँ अपनों से दूर, सब ईंट - सीमेंट में  पिंजरबद्ध हो जाएँ। सचमुच भागते- भागते....ये कहाँ पहुँच गई हूँ मैं। नहीं.. अब और यहाँ न रह पाऊँगी मैं। प्रकृति और हरियाली के बीच, खेतों- खलिहानों को  फिर से जीवंत करने अब लौट जाऊँगी अपने गाँव। माँ.... पिताजी.... मैं जल्द ही अपना त्यागपत्र देकर आ रही हूँ आप सबके पास...हमेशा- हमेशा के लिए...।",  जैसे किसी ने उसे ज़ोर- से गहरी निद्रा से झकझोर कर जगा दिया हो और वह तुरंत अपना सामान बांधने के लिए तीव्र गति से अपने कमरे की ओर चल दी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पाठक की टिप्पणियाँ लेखकों का मनोबल बढ़ाती हैं। कृपया अपनी स्नेहिल प्रतिक्रियाओं से वंचित न रखें। कैसा लगा अवश्य सूचित करें👇☝️ धन्यवाद।।

वह पीला बैग

"भाभी यह बैग कितना अच्छा है!! कितने में मिला?" नित्या की कामवाली मंगलाबाई ने सोफे पर पड़े हुए बैग की तरफ लालचाई नजरों से इशार...